Latest Signature Bridge Delhi News in Hindi

Latest Signature Bridge Delhi News in Hindi

दिल्ली सिग्नेचर ब्रिज इतना शानदार होगा कि ये किसी अजूबे से कम ही नहीं होगा। यह सिग्नेचर ब्रिज दुनिया का एकलौता ऐसा ब्रिज होगा, जो यह पूरी दुनिया में सबसे ऊचा होगा तथा सबसे लम्बा ब्रिज होगा। इसकी हम उचाई की बात करे तो इसकी उचाई लगभग 170 मीटर होगी जो कि क़ुतुब मीनार से दुगनी से भी ज्यादा होगी। यह सिग्नेचर ब्रिज आठ लाइन्स का होगा। इस मॉडल पर बनने वाला ये दुनिया का दूसरा ब्रिज होगा इस से पहले हॉलैंड में ऐसा ब्रिज बनाया गया है लेकिन वो ब्रिज दिल्ली सिग्नेचर ब्रिज से छोटा हैं। आर. टी.आई. कार्यकर्ता हरपाल सिह राणा ने इस सिग्नेचर ब्रिज का निरिक्षण किया तो उन्होंने बताया की इस सिग्नेचर ब्रिज को 2018 अक्टूबर महीनें में खोल दिया जाएगा। दिवाली पर दिल्ली वालो को तोहफा मिलने की पूरी उम्मीद हैं।

सिग्नेचर ब्रिज की खासियत :

इस सिग्नेचर ब्रिज की खासियत के बारे में बात करे तो इस सिग्नेचर ब्रिज के टॉप पर एक ग्लास हाउस बनेगा। वह ग्लास हाउस पूरा कांच का होगा ।वैसे उसको इंग्लिश में पायलोन हेड भी कहते हैं। उस ग्लास हाउस में खड़े होकर पूरी दिल्ली को देख सकते हैं और वहा से पूरी दिल्ली का व्यू बहुत अच्छा दिखाई देगा। क्योकि यह दिल्ली का सबसे ऊचा हिस्सा होगा। उस ग्लास हाउस में जाकर पूरी दिल्ली को देखना हर किसी की तम्मना होगी।इस ग्लास में जाने के लिए पूल के ऊपर बने दो पिलरों में चार लिफ्ट लगाई जाएगी। एक पिलर के अंदर दो लिफ्ट लगाई जाएगी जिससे कि ग्लास तक पहुंचने के लिए लिफ्ट का प्रयोग किया जाएगा।

अगर हम दिल्ली सिग्नेचर ब्रिज को दूर से देखेगें तो धनुष के आकर का दिखाई देगा। ये सिग्नेचर ब्रिजबस दो स्टील के पिलरों पर टिका होगा। जो कि ब्रिज के ऊपर ही होंगें। इस ब्रिज के नीचे किसी भी प्रकार की कोई सपोर्ट नहीं होंगी, तथा इन पिलरों पर स्टील तार लगे होने जो की पूल की नीचे की सतह से अटैच होंगे। यह किसी कमाल से कम नहीं होगा कि ये पूरा सिग्नेचर ब्रिज इन स्टील तारो पर ही टिका हुआ होगा । अधिकारीयों का कहना है की इस पूल को बनाने का काम जिस किरेन का इस्तेमाल किया जा रहा हैं उसका रोजाना का किराया एक करोड़ रूपये हैं।
हम देखेगें की आने वाले समय में दिल्ली में सिंगनेचर पूल को पर्यटन स्थल के रूप में भी देख सकते हैं।